Thursday, 23 February 2017

UP PCS 2017 के लिए कैसे करें Apply, जाने पूरी प्रक्रिया, 27 March Last Date

दोस्तों जिसका था आप सभी को इंतजार वो घड़ी आ गई है. सालभर के इंतजार के बाद आखिरकार वो पल आ ही गया जब आप अपनी सपनों की नौकरी के लिए पहला और सबसे अहम कदम उठाएंगे. UTTAR PRADESH Public Service Commission, Allahabad ने काफी इंतजार के बाद PCS की वेकेंसी का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. कुल 251 वेकेंसी के लिए आप 22 फरवरी 2017 से 27 March तक आवेदन कर सकते हैं. हां एक बात याद रखें कि रजिष्ट्रेशन और फीस जमा करने की अंतिम तारीख 22 March 2017 है.

आपको सलाह दी जाती है कि Online Form भरने से पहले कम से दो बार अच्छी तरह से Advertisement को पढ़ लें.  आपकी सहुलियत के लिए हम Hindi और English Advertisement का Link यहां पर दे रहे हैं.
For Hindi Click

For English Click

इस Link पर आपको वेंकेसी से जुड़ी पूरी जानकारी मिल जाएगी. आवेदन करने की प्रक्रिया के साथ ही आपको UP PCS EXAM 2017 Syllabus भी मिल जाएगा.

आवेदन से जुड़ी Important information को नीचे Point wise दे रहे हैं. ध्यान से उसे जरुर पढ़ें ताकि आवेदन में कोई गलती ना हो. क्योंकि अगर आपने एक छोटी-सी गलती की तो सालभर फिर से आपको सिर्फ Form भरने के लिए इंतजार करना पड़ेगा.


  • बैंक में शुल्क जमा करने की अन्तिम तिथि तक अभ्यर्थियों द्वारा शुल्क जमा करने की ही दशा में उनका आन लाइन आवेदन स्वीकार होगा.
  • निर्धारित अन्तिम तिथि के बाद किसी बैंक में शुल्क जमा किया जाता है तो अभ्यर्थी का आन लाइन आवेदन स्वीकार नहीं होगा तथा जमा किया गया शुल्क किसी दशा में वापस नहीं होगा. 
  • निर्धारित अन्तिम तिथि तक शुल्क बैंक में जमा करना तथा निर्धारित अन्तिम तिथि तक आवेदन 'Submit' करने का दायित्व अभ्यर्थी का है.
  • Online आवेदन हेतु अभ्यर्थियों को निर्धारित कालम में अपना Mobile Number देना होगा जिसके बिना उनका Basic Registration पूरा नहीं होगा. इसी Mobile No पर भविष्य में सभी सूचनाएं/निर्देश SMS के जरिए भेजा जायेंगा.
  • इस विज्ञापन में आवेदन करने हेतु आन-लाइन’ आवेदन पद्धति (ON-LINE APPLICATION SYSTEM) लागू है. अन्य किसी माध्यम से प्रेषित आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे. इसलिए आप लोग सिर्फ आन-लाइन आवेदन ही करें.
Online आवेदन कैसे करें?

UP PCS 2017 के लिए आपको Online आवेदन तीन चरणों में करना होगा. 

पहला चरण:- 

Apply click करने पर परीक्षा के सापेक्ष 'Candidate Registration' प्रदर्शित होगा तथा 'Candidate Registration' Click करने पर Basic Registration Form प्रदर्शित होगा. Basic Registration Form भरने के पश्चात् Submit बटन पर Click करने से पूर्व अभ्यर्थी भरी गई सूचनाओं को अच्छी तरह से चेक कर लें. यदि कोई संशोधन करना हो तो 'Click here to modify' पर क्लिक करें। भरी गई सूचनाओं से सन्तुष्ट होने के पश्चात् 'Submit Application' पर Click करें, जिसके फलस्वरूप प्रथम चरण का पंजीकरण पूर्ण हो जायेगा. इसके बाद 'Print Registration Slip' प्रदर्शित होगी, जिस पर click करके Registration Slip की Print प्राप्त कर लें.
दूसरा चरण:-
Screen पर 'Click here to proceed for payment' कैप्शन के साथ 'Fee to be deposited [in INR]' प्रदर्शित होगा. इस कैप्शन पर Click करने के बाद स्टेट बैंक MOPS (Multi option Payment System) का Home Page आएगा जिस पर Fee के तीन माध्यम (Mode) प्रदर्शित होंगे.

(i) NET BANKING 
(ii) CARD PAYMENTS 
(iii) OTHER PAYMENT MODES 

किसी एक माध्यम द्वारा निर्धारित परीक्षा शुल्क जमा करने के पश्चात् “Payment Acknowledgement Receipt (PAR)” प्रदर्शित होगी जिसमें परीक्षा शुल्क जमा करने का पूरा विवरण अंकित रहेगा, इसकी प्रिन्ट 'Print Payment Receipt' पर क्लिक करके प्राप्त कर लें.

तीसरा चरण:-
दूसरे चरण की प्रक्रिया पूरी करने के पश्चात् 'Proceed for final submission of application form (Part-2)' पर क्लिक करने पर ‘फार्मेट‘ प्रदर्शित होगा. उक्त फार्मेट में आनलाइन सूचनाएं भरनी होंगी तथा फोटो व हस्ताक्षर स्कैन करके अपलोड करना होगा.
अभ्यर्थी अपनी फोटो व हस्ताक्षर निर्धारित साइज (साइज का उल्लेख आन लाइन आवेदन में निर्धारित स्थान पर होगा) में ही स्कैन करें। यह भी ध्यान रखें कि फोटो नवीनतम और सीने (Chest) तक होनी चाहिये। यदि फोटो व हस्ताक्षर निर्धारित आकार में स्कैन करके Upload नहीं किया जाता है तो आवेदन को आनलाइन सिस्टम स्वीकार नहीं करेगा. Form भरने के बाद "PREVIEW" को Click करके अभ्यर्थी अपने द्वारा भरी गई सूचनाओं को देख लें कि सभी सूचनायें सही-सही भरी गई हैं और पूरी तरह सन्तुष्ट होने के बाद ही आनलाइन आवेदन आयोग को प्रेषित करने हेतु "Submit" बटन को Click करें।
"Submit" बटन को Click करने के पश्चात् आवेदन का प्रिन्ट लेकर अभ्यर्थी इसे अपने पास सुरक्षित रखें. किसी विसंगति की दशा में उक्त प्रिन्ट आयोग कार्यालय में अभ्यर्थी को प्रस्तुत करना होगा अन्यथा अभ्यर्थी का अनुरोध स्वीकार नहीं किया जायेगा. एक बार आवेदन “Submit” करने के पश्चात् उसमें कोई संशोधन नहीं किया जा सकेगा.

जिन शहरों UP PCS 2017 की प्रारम्भिक परीक्षा आयोजित की जायेगी वे निम्न प्रकार हैं:-
आगरा, इलाहाबाद, आजमगढ़, बाराबंकी, बरेली, गोरखपुर, इटावा, फैजाबाद, गाजियाबाद, जौनपुर, झांसी, कानपुर नगर, लखनऊ, मेरठ, मुरादाबाद, रायबरेली, शाहजहांपुर, सीतापुर, वाराणसी, मैनपुरी और मथुरा।

'( P.C.S. EXAMINATION - 2017 )' 
Start Date of Registration is : '22/02/2017'  
Last Date of Registration is : '22/03/2017' 
Last Date of Online Fee Deposition is : '22/03/2017'  
Last Date of Application Form submission is : '27/03/2017' 
Click here to Apply Online

Note:-दोस्तों इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें. ताकि शहर से लेकर गांव तक के परीक्षार्थियों तक मैसेज पहुंच सके. क्योंकि बहुत से छात्र जानकारी के आभाव में फॉर्म नहीं भर पाते हैं जबकि वो इस परीक्षा को निकाले का दम रखते हैं. सोचिए अगर ये सूचना उनतक 22 फरवरी 2017 के बाद पहुंचेगी तो उन पर क्या बीतेगी? ज्यादा से ज्यादा मदद कीजिए सभी Groups में ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए.

GK से जुड़े अपडेट पाने के लिए Page Like करें

Search

Total Pageviews