Friday, 13 January 2017

IAS Topper Tina Dabi ने Essay में ऐसा क्या लिखा कि वो टॉप कर गईं? देखें उनकी कॉपी

दोस्तों अगर आप सीरियस होकर तैयारी कर रहे हैं तो अभी तक दो बातों को अच्छी तरह से समझ गए होंगे. परीक्षा मैदान में दो तरह के छात्र हैं. एक वो, जो किसी भी तरह से नौकरी पाना चाहते हैं. इसके लिए वो साम, दाम, दंड, भेद की नीति भी अपनाने से गुरेज नहीं करते. पढ़ने से ज्यादा जुगाड़ तंत्र पर भरोसा करके हैं. और दूसरे वो होते हैं जो ना सिर्फ नौकरी पाना चाहते हैं बल्कि कुछ ऐसा भी करना चाहते हैं जो एक मिसाल बन जाए. दंगल फिल्म का वो डायलाग तो आपको याद होगा कि 'मिसाले दी जाती हैं बोली नहीं जाती'.



2015 की IAS परीक्षा में टॉप करनेवाली टीना डाबी (Tina Dabi) ने वो मुकाम हासिल किया है जो अब मिसाल बन चुका है. टीना ने पहले ही प्रयास में ना सिर्फ IAS परीक्षा को पास किया बल्कि दलित समुदाय से ऐसा करनेवाली वो पहली महिला भी बन गई. हालाकि इसे लेकर कुछ लोगों ने विरोध भी किया कि उनका प्रारंभिक परीक्षा में नंबर कम था फिर भी वो आरक्षण की वजह से पास हुईं. दोस्तों विवाद में पड़ने से ज्यादा जरुरी ये है कि टीना डाबी ने मेंस में ऐसा क्या लिखा जिससे वो उन परीक्षार्थियों से भी आगे निकल गई जो प्रारंभिक परीक्षा में उनसे ज्यादा अंकों से पास हुए थे.



निश्चिततौर पर टीना ने मुख्य परीक्षा में ऐसा कुछ लिखा कि उन्हें अच्छे नंबर मिले और वो नंबर वन की पोजिशन पर सलेक्ट हुईं. जहां तक उनके निबंध के पेपर की बात है तो उन्हें 250 में 145 नंबर मिले, जो कि करीब 58 % बैठता है. और IAS की परीक्षा 58 फीसदी नंबर पाना आसान नहीं है.

आप भी सोच रहे होंगे कि टीना ने निबंध के पेपर में ऐसा क्या लिखा कि उन्हें अच्छे अंक मिले. आपकी इस जिज्ञासा को दूर करने के लिए हम नीचे टीना डाबी के निबंध की कॉपी अटैच कर रहे हैं. ये निबंध टीना ने Vision IAS की टेस्ट सीरिज देने के दौरान लिखा था. यानी की ठीक वैसे ही माहौल में जैसा उन्होंने IAS परीक्षा के दौरान लिखा. कॉपी देख कर आप समझ जाएंगे कि टीना में और दूसरों में क्या फर्क है. सकारात्मक सोच के साथ इस कॉपी को पढ़ें और अच्छी चीजों को इस कॉपी से सीखें.


तो पहले आप निबंध की कॉपी डाउनलोड कर लें फिर बारीकी से उसका तसल्ली से अध्ययन करें. और देखें कि कैसे IAS Topper Tina Dabi ने निबंध लिखने से पहले उसकी फ्रेमिंग की और फिर कितने सधे हुए शब्दों निबंध लिखा.


टीना की निबंध की कॉपी डाउनलोड करने के लिए यहां पर CLICK करें.
To Download IAS Topper Tina Dabi Essay Copy Click 


NOTE:-
दोस्तों अगर आपको लगता है कि टीना की ये कॉपी वाकई बेजोड़ है तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें क्योंकि बहुत ऐसे परीक्षार्थी हैं जिन्हें नहीं पता की वो तैयारी कैसे करें? बहुत से ऐसे छात्र हैं जो महंगी कोचिंग नहीं कर सकते हैं. उनके लिए ये कॉपी काफी मददगार हो सकती है. बस आपको नीचे फेसबुक शेयर का बटन दबाकर इसे शेयर ही तो करना है.

अगर आप जानना चाहते हैं कि टीना डाबी ने सामन्य अध्ययन की कॉपी में ऐसा क्या लिखा कि वो टॉप कर गईं, तो यहां पर Click करें.



GK से जुड़े अपडेट पाने के लिए Page Like करें