Sunday, 10 January 2016

LOWER PCS-2016, एक हफ्ते में कैसे पास करें लोअर परीक्षा?


(EDITOR NOTE:- www.bookmynotes.com को ये पत्र सीनियर कंपटिटर और इलाहाबाद हाई कोर्ट में प्रैक्टिस कर रहे पाठक रवि प्रकाश मिश्र ने भेजा है. रवि प्रकाश कई बार लोअर सबार्डिनेट और पीसीएस परीक्षा का मेंस एक्जाम पास कर चुके हैं. दुर्भाग्य से अभी तक उनका सलेक्शन नहीं हुआ है. लेकिन कहते हैं कि एक सफल आदमी से ज्यादा अच्छा मार्गदर्शक एक असफल आदमी हो सकता है क्योंकि उसे अच्छी तरह पता होता है कि असफल होने के पीछे उसने क्या गलतियां की है. समझदार वही है जो असफल छात्रों के अनुभव का फायदा उठाकर सफलता प्राप्त करे. आप भी रवि के अनुभव पर आधारित इस पत्र से कुछ टिप्स ले सकते हैं.)

प्रिय मित्रों, लोअर सबार्डिनेट की प्री परीक्षा 17 जनवरी को हो रही है. इस परीक्षा में अब चंद वक्त बचे हैं. ये समय परीक्षा के लिहाज से अतिमहत्वपूर्ण है क्योंकि इस कीमती समय में आपको कैसे पढ़ना चाहिए और क्या रिवाइज करना चाहिए ये जान लेना अति आवश्यक है. समान्य अध्ययन के परंपरागत प्रश्नों को अब तैयार करना संभव नहीं है क्योंकि इसकी तैयारी के लिए आपको पूर्व से योजनाबद्ध तरीके से चलना होता है. इस समय आपको सामान्य अध्ययन के उन क्षेत्रों पर ध्यान देना चाहिए जो कम समय में तैयार हो जाए और आप प्रारंभिक परीक्षा में सफल हो.
इस समय आपको करंट अफेयर्स को अच्छे से तैयार करना चाहिए. हिन्दी भाषी छात्रों को मेरा सुझाव है कि आप प्रतियोगिता दर्पण के अंतिम 6 महीने के राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय, आर्थिक, विविध, उद्योग-धंधों से संबंधित प्रश्न, स्मरणीय तथ्य, सार तथ्य अवश्य तैयार कर लें. इसके अतिरिक्त उत्तर प्रदेश से संबंधित विगत वर्षों से पूछे गए प्रश्नों को स़ॉल्व कर लें. इस साल उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा अपनी भिन्न-भिन्न परीक्षाओं में जो प्रश्न पूछे है उसे आप अच्छी तरह से अवश्य देख लें.
जनगणना (भारत एवं उत्तर प्रदेश) और घटना चक्र के आर्थिक चक्र से केवल बजट तथा विभिन्न उत्पादन में राज्यों की स्थिति एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न उत्पादनों में भारत की स्थिति का जरुर अवलोकन करें. मित्रों आप यदि इतना करते हैं तो मेरा मानना है कि आप परीक्षा में अधिकत प्रश्नों को सॉल्व कर सकेंगे. मेरी सभी परीक्षार्थियों को शुभकामनाएं.
आपका
रवि प्रकाश मिश्रा, प्रतियोगी छात्र
(एडवोकेट)

सलेक्शन चाहते हैं तो इन सवालों को जरुर तैयार कर लें. सवालों के लिए यहां CLICK करें.
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
(EDITOR NOTE:---दोस्तों  www.bookmynotes.com आपका मंच है. हम चाहते हैं कि आप इसका पूरी तरह से फायदा उठाएं. ये मंच तभी सफल होगा जब हम आप मिलकर इसे आगे बढ़ाएंगे. इस क्रम में हमारी सफल, असफल और सीनियर्स छात्रों से गुजारिश है कि वो अपने नोट्स, सुझाव और परीक्षा की रणनीति इस वेबसाइट पर प्रकाशित करने के लिए  bookmnotes@gmail.com पर भेजें. आपका नोट्स और सुझाव किसी का करियर बना सकता है. कहा भी गया है... कर भला तो हो भला. )

GK से जुड़े अपडेट पाने के लिए Page Like करें

Match

Secure Website

AD

Featured post

अगर IAS बनना है तो ना करें ये 10 गलतियां?

1-बिना सोचे-विचारे तैयारी शुरु करना हर छात्र की तैयारी की अपना स्तर और क्षमता होती है। अगर आप सिर्फ दूसरों की नकल करके तैयारी की शुरुआत क...