• FILL EMAIL FOR LATEST UPDATE

    BOOK MY NOTES

    Website About IAS, PCS, SSC, BANK EXAMS. GK IN HINDI, FREE NOTES & MOTIVATION TIPS IN HINDI. FREE SARKARI NAUKRI & GOVERNMENT JOBS ALERT.

    Sunday, 15 January 2017

    IAS Topper Tina Dabi के Notes में ऐसा क्या है जो दूसरों में नहीं? 1000 पन्नों का ये Notes जरुर देखें

    दोस्तों IAS परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए जनवरी का महीना सबसे कीमती होता है. अमूमन इसी महीने में UPSC देश की सबसे कठिन परीक्षा IAS का Notification जारी करता है. सालभर की मेहनत की असली परीक्षा अब शुरु होती है. इस परीक्षा में कोई सफल होता है तो कोई असफल. सफल होनेवाला जो भी कुछ भी कहता है वो मिसाल बन जाती है. आनेवाली पीढ़ियां उसे फॉलो करने लगती हैं. जबकि असफल लोगों के पास सिर्फ और सिर्फ असफलता की कहानियां रह जाती हैं, जिसे सुनने के लिए भी कोई तैयार नहीं होता.





    तो ऐसा क्या है कि इसी परीक्षा में कोई छात्र असफल होता है तो कोई सफल. निश्चिततौर पर कुछ तो ऐसा है कि जो सफल को असफल से अलग करता है. दोस्तों एक बात गांठ बांध लीजिए IAS की परीक्षा एक जंग है. इस जंग में वही सफल हो सकता है जो जंग के लिए रणनीति बनाकर तैयारी करता है. इस तैयारी के लिए UPSC आपको सालभर का समय देती है. अब ये आप पर निर्भर करता है कि आप इस समय का कैसे उपयोग करते हैं.

    2015 की IAS टॉपर Tina Dabi के बारे में तो आप लोगों ने सुना होगा. कामयाबी के पीछे उनकी कड़ी मेहनत की दास्तां भी सुनी होगी. लेकिन क्या आप लोगों ने कभी ये सोचा कि जब वो परीक्षा हाल में होती हैं तो...
    1-कैसे समय का मैनेजेंट करती हैं?
    2-कैसे प्रश्नों को हल करती हैं?
    3-कैसे प्रश्नों की फ्रेमिंग करती हैं?
    4-उनकी राइटिंग कैसी हैं?
    5-प्रश्नों का उत्तर लिखने की उनकी शैली कैसी है?
    6-क्या  3 घंटे के तय वक्त में वो पूरा प्रश्न कर पाती हैं?
    7-प्रश्नों का उत्तर लिखने की वो शुरुआत कैसे करती हैं?
    8-प्रश्नों के सबसे अहम बिन्दु यानी निष्कर्ष में वो क्या लिखती हैं?


    ये वो प्रश्न हैं जिसको लेकर हर परीक्षार्थी परेशान रहता है. अगर आप भी इस परेशानी से जुझ रहे हैं तो आपकी मदद टीना डाबी की मेंस में लिखी वो कॉपियां कर सकती  हैं जो उन्होंने 3 घंटे के तय वक्त में लिखी हैं.

    दोस्तों UPSC किसी भी परीक्षार्थी की कॉपी जारी नहीं करता है. लेकिन Tina Dabi ने Vision IAS कोचिंग में मेंस की टेस्ट सीरिज दी थी. उस टेस्ट सीरिज में उन्होंने कमाल की कॉपी लिखी है. और टीना का कहना है कि उन्होंने इसी तरह IAS की परीक्षा में कॉपी लिखी. IAS Topper Tina Dabi की सभी कॉपियों का Link हम नीचे दे रहे हैं आप इन सभी कॉपियों को Download कर लें और इसे बार-बार पढ़ें क्योंकि इससे आपको ये अंदाजा लग जाएगा कि कोई टॉपर परीक्षा में लिखता कैसे हैं? प्रश्नों की फ्रेमिंग कैसे करता है? और वो लिखता कैसे हैं कि उसे दूसरों से ज्यादा नंबर मिलते हैं?



    दोस्तों एक बात और. ये सिर्फ टॉपर टीना डाबी की कॉपी नहीं है बल्कि करीब 1000 पन्नों का वो बेशकीमती नोट्स भी है जो पूरी तरह से मौलिक है. आप इसे नोट्स समझकर भी पढ़ सकते हैं. लेकिन पढ़े जरुर. और अगर अच्छा लगे तो नीचे फेसबुक शेयर का बटन दबाकर इसे ज्यादा से ज्यादा छात्रों तक पहुंचाएं. आप जिस भी ग्रुप से जुड़ें हैं उसमें इसे पोस्ट करें, क्योंकि बहुत से छात्र महंगी कोचिंग नहीं कर सकते हैं, लेकिन वो टैलेंटेड हैं. अगर उन्हें सही मार्गदर्शन मिले उन्हें IAS बनने से कोई रोक नहीं सकता है. अगर आपको तैयारी से जुड़ी किसी भी प्रकार की मदद चाहिए तो आप पोस्ट के नीचे अपना कमेंट जरुर दें.

    TOPPER TINA DABI ANSWER BOOKLET

    TINA DABI, AIR RANK-1, 2015


    LIKE FOR DAILY GK TIPS

    जान है तो जहान है

    loading...

    Travel

    आज का ज्ञान

    NOTES क्या है, जादू का खिलौना है
    मिल जाए तो मिट्टी, ना मिले तो सोना है !!!

    Beauty

    Archive Post