Monday, 20 February 2017

खुशखबरी ! आ गई UP PCS 2017 की वेकेंसी, 22 फरवरी से करें Apply

UP PCS Notification 2017 in Hindi.
आखिरकार उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने सबकुछ क्लियर कर दिया है. साल 2017 के लिए होने जा रही PCS की परीक्षा पुराने पैटर्न पर ही होगी. एक प्रकार से ये सही फैसला भी है क्योंकि नए पैटर्न पर परीक्षा के लिए छात्रों को कम से कम छह महीने का वक्त मिलना जरुरी है. PCS 2017 Notification (कमीशन के नोटिफिकेशन) के मुताबिक 22 जनवरी 2017 से आयोग की वेबसाइट पर जाकर आप प्रारंभिक परीक्षा का फॉर्म भर सकते हैं. इस बार 251 पदों के लिए आवेदन मांगा गया है. हालाकि सूत्रों के मुताबिक वेकेंसी की ये जानकारी प्रारंभिक है और इसमें और बढ़ोत्तरी की पूरी संभावनाएं हैं.

22 फरवरी 2017 से शुरु होनेवाला ऑनलाइन आवेदन 27 मार्च तक जारी रहेगा. बैंक में परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख 22 मार्च है. आप सभी को यही सलाह है कि कृपया अंतिम तारीख का इंतजार नहीं करें. और शुरुआती दिनों में ही फॉर्म भर लें. क्योंकि पूर्व अनुभवों के मुताबिक अंतिम दिनों में आयोग की साइट धीमी हो जाती है. कभी फॉर्म नहीं भरता तो कभी फोटो अपलोड नहीं होती. इन सभी दिक्कतों का सामना करने से अच्छा है कि शुरुआती दिनों में ही फॉर्म भर लें. वैसे भी जिस परीक्षा की तैयारी के लिए आप सालभर से मेहनत कर रहे हैं उसके फॉर्म भरने में देरी करना किसी भी लिहाज से ठीक नहीं है.

आपको बता दें कि इस बार आयोग ने पहले ही PCS परीक्षा की तारीखों का ऐलान किया था. लेकिन सत्र सुधारने की उसकी कोशिश परवान नहीं चढ़ पाई. आयोग के मुताबिक पीसीएस की परीक्षा इस बार 19 मार्च 2017 को ही होना तय था लेकिन ऐसा हो पाना अब असंभव है क्योंकि 27 मार्च तक तो फॉर्म ही भरा जाएगा. उम्मीद है कि इस बार आयोग की प्रारंभिक परीक्षा यूपी बोर्ड परीक्षा के बाद ही पड़ेगी. लिहाजा परीक्षा मई के आखिर या फिर जून के पहले सप्ताह में हो सकती है. सही तारीखों की जानकारी हम जल्द ही आपको देंगे.

आपको बता दें कि UPPCS की ये परंपरा रही है कि वो IAS का पैटर्न ही फॉलो करता है. IAS की प्रारंभिक परीक्षा में CSAT लागू होने के बाद ही PCS की प्रारंभिक परीक्षा में CSAT लागू किया गया. इसी तरह से IAS में  CSAT को क्वालिफाइंग बनाने के बाद पीसीएस में भी CSAT को क्वालिफाइंग किया गया. लेकिन IAS की मुख्य परीक्षा के पैटर्न की तर्ज पर आयोग अबतक PCS की मुख्य परीक्षा का पैटर्न नहीं कर पाया है. इसके लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार अयोग की कार्यप्राणाली और प्रदेश सरकार की ढुलमुल नीति रही है.

फिलहाल एक बार फिर से पुराने पैटर्न पर परीक्षा होने जा रही है. माना जा रहा है कि इस पैटर्न से होने वाली ये आखिरी परीक्षा भी होगी क्योंकि आयोग की तरफ से यूपी सरकार के पास नए पैटर्न की परीक्षा का प्रस्ताव भेजा जा चुका है और यूपी में बनने वाली नई सरकार पर अब इसे लागू करने की जिम्मेदारी होगी. उम्मीद है कि सरकार किसी भी पार्टी की बने लेकिन पैटर्न बदलने में कोई अड़चन नहीं आएगी क्योंकि अमूमन सरकार आयोग के हर प्रस्ताव का मंजूरी दे देता है.

तो फिर तैयार हो जाइए PCS 2017 के महासमर के लिए. www.bookmynotes.com ने भी इस परीक्षा के लिए खास तैयारी की है. हम अब हर रोज़ आपको पीसीएस परीक्षा 2017 से जुड़ी रणनीति और नोट्स प्रस्तुत करेंगे जो आपकी कामयाबी में मददगार हो सकती हैं. बस आपको करना ये है कि अपनी पढ़ाई के साथ-साथ 15 मिनट से 30 मिनट का खाली वक्त निकालकर आप हमारी वेबसाइट से मैटर पढ़ सकते हैं. यकीन मानिए आपका फायदा ही होगा नुकसान एक भी फीसदी नहीं.

धन्यवाद
टीम BookMyNotes.

NOTE:-दोस्तों अगर आपके लिए ये खबर काम ही है तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें. आप जिस भी प्रतियोगी ग्रुप से जुड़े हों उसमें जरुर शेयर करें, ताकि सभी छात्रों का फायदा हो.

GK से जुड़े अपडेट पाने के लिए Page Like करें

Search

Total Pageviews