इतिहास से डरते हैं तो PCS अफसर का ये नोट्स जरुर पढ़ें

हिस्ट्री-केमेस्ट्री बड़ी बेवफ़ा,
रात को पढ़ो सुबह सफा.

दोस्तों 10+2 की पढ़ाई के दौरान ये लाइनें अक्सर छात्रों के मुंह से सुनने के मिल जाती हैं. लेकिन तब मन में ये ख्याल आता है कि चलो किसी तरह से पढ़ लो 12 के बाद इसकी क्या जरुरत पड़ेगी. लेकिन आप जैसे ही कंपटिशन के मैदान में कूदते हैं समझ में आ जाता है कि केमेट्री तो एक बार छोड़ भी सकते हैं लेकिन हिस्ट्री को छोड़ना मतलब कंपटिशन को छोड़ना है...




हिस्ट्री को लेकर जो लोग परेशान रहते हैं उनके लिए बस यही एक फॉर्मूला है कि इसे पढ़ते समय पहले तथ्यों पर ध्यान ना दें क्योंकि अगर आप तथ्यों को चक्रव्यूह में फंस गए तो फिर आप इसी में उलझ जाएंगे. इतिहास पढ़ने के लिए सबसे पहले आप सलेबस और पिछले 10 साल के अनसॉल्व पेपर ले आइए. इसके बाद एक बार सरसरी तरीके से पूरा सलेबस देख लीजिए. फिर प्रश्नों की प्रकृति समझ लीजिए.

ये दोनों काम करने के बाद आप सबसे पहले उठाइए एनसीईआरटी. एनसीईआरटी को पहले एक बार पूरा कहानी की तरफ पढ़ जाइए. कुछ समझ में आए चाहे ना आए. इसके बाद एक बार फिर सलेबस देखिए और फिर एनसीईआरटी उठाइए. अब उन-उन चैप्टर को टिक कीजिए जो आपके सलेबस में हैं. फिर से अनसॉल्ड उठाइए और उस चैप्टर से आए हुए सवालों को ना सिर्फ पढ़िए बल्कि उन्हें एक सफेद कागज पर लिख लीजिए. अब उस चैप्टर को एनसीईआरटी से पढ़ना शुरु कीजिए.



पढ़ाई के दौरान आप उन लाइनों को हाईलाइटर से हाइलाइट करते जाइए जहां से सवाल पूछा जा रहा हो. एक चैप्टर पढ़ने के बाद उन लाइनों को एक सादे कागज में लिख लीजिए. लिखे हुए इन कागजों और पहले से लिखे सवालों को एक साथ नत्थी कर दीजिए. हो गया तैयार आपका नोट्स. अब जब भी वक्त मिले इसे दोहराते रहिए. आप देखेंगे कि कुछ ही दिन में ना सिर्फ आपका हिस्ट्री से खौफ खत्म हो जाएगा बल्कि ये आपको आसान भी लगने लगेगी.



अगर आप इतनी झंझड से बचना चाहते हैं तो हम आपकी मदद कर सकते हैं. नीचे हम पीसीएस अफसर शिव कुमार सिंह सर के नोट्स का लिंक दे रहे हैं. ये नोट्स उन्होंने प्राचीन इतिहास विषय के लिए रिकमेंड किया है. इस नोट्स की खास बात ये है कि 84 पेज का ये नोट्स गागर में सागर है. बस आप अनसॉल्ड साथ रखें और इसे पढते जाएं. अगर डिजिटल रूप में आपको पढ़ने में दिक्कत आ रही है तो आप इसे डाउऩलोड करके प्रिंट आउट भी निकलवा सकते हैं.



छोटी-सी अपील-
पढ़ाई के साथ हम कुछ छात्र आपकी मदद के लिए एक छोटा-सा प्रयास कर रहे हैं. अगर आपको लगे ही हमारी ये कोशिश सार्थक है तो कृपया नीचे फेसबुक शेयर का बटन दबाकर हमारा हौसला बढ़ाएं.



PCS अफसर शिव सर के प्राचीन इतिहास के नोट्स यहां से डाउनलोड करें. CLICK करें.

PCS अफसर शिव सर के दूसरें विषयों के नोट्स के लिए यहां पर CLICK करें.


SHARE