Saturday, 5 October 2019

UPPSC 2018 MAINS EXAM का Admit Card जारी, 18 अक्टूबर से ही परीक्षा

तमाम अटकलों के बीच 4 अक्टूबर 2019 (शुक्रवार) को ये साफ हो गया कि पहली बार बदले हुए पैटर्न पर हो रही पीसीएस 2018 की मुख्य परीक्षा 18 अक्टूबर से ही होगी। उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने अपनी वेबसाइट पर मुख्य परीक्षा का एडिमिट कार्ड जारी कर दिया है। परीक्षार्थी अपना रोल नंबर और Date of Birth डालकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही इस डाउनलोडेड एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट भी ले लें। क्योंकि बिना एडमिट कार्ड के आप परीक्षा नहीं दे पाएंगे।

UPPCS पहली बार बदले हुए पैर्टन पर मुख्य परीक्षा कराने जा रहा है। पहले ये परीक्षा 17 से 21 जून तक प्रस्तावित थी लेकिन एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के पेपर लीक की वजह से ये परीक्षा टल गई। इसके बाद उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने 18 अक्टूबर से इस परीक्षा टाइम टेबल जारी किया था। लेकिन इसी बीच इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच के एक फैसले से इस परीक्षा पर फिर से आगे बढ़ने की तलवार लटक रही थी। लेकिन जब से आयोग के नए चेयरमैन प्रभात कुमार ने कार्यभार संभाला है अयोग की कार्यप्रणाली में गजब का सुधार देखने को मिला है। आयोग से आ रही खबरों के अनुसार मुख्य परीक्षा 18 अक्टूबर से ही होगी।


आयोग से सचिव जगदीश ने बताया है कि हाईकोर्ट के आदेश पर पीसीएस 2018 की प्रारंभिक परीक्षा में सफल होेनेवाली महिला अभ्यार्थियों की संशोधित सूची शनिवार यानी 5 अक्टूबर 2019 को जारी की आएगी और उन्हें मुख्य परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया जाएगा।

IAS के पैर्टन पर होगी इस बार PCS 2018 मुख्य परीक्षा

यूपीपीसीएस की मेंस परीक्षा इस बार आईएएस की तर्ज होगी। नए पैटर्न में मुख्य परीक्षा में अब दो के बजाय सिर्फ एक वैकल्पिक विषय होंगे। वैकल्पिक विषय के दो प्रश्नपत्र होंगे। सामन्य अध्ययन के प्रश्नपत्रों की संख्या अब दो की बजाय चार होगी।

UP PCS 2018 मुख्य परीक्षा का टाइम टेबल

18 अक्टूबर को सामान्य हिन्दी और निबंध
19 अक्टूबर को सामान्य अध्यन प्रथम और समान्य अध्यन द्वीतिय प्रश्नपत्र
20 अक्टूबर को सामान्य अध्यन तृतीय और सामन्य अध्यन चतुर्थ प्रश्नपत्र
22 अक्टूबर को वैकल्पिक विषय (प्रथम और द्वीतिय प्रश्नपत्र)

PCS मुख्य परीक्षा का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए यहां पर क्लिक करें.


No comments:
Write comments

GK से जुड़े अपडेट पाने के लिए Page Like करें

Search

Total Pageviews