Friday, 24 February 2017

IAS बनने का शानदार मौका, 980 पदों के लिए करें आवेदन

CIVIL SERVICES (PRELIMINARY) EXAM 2017
दोस्तों दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा यानी Civil Services (जिसे आम भाषा में IAS की परीक्षा भी कहते हैं) का Form आ गया है. अगर आप हिन्दुस्तान के सबसे बड़े नौकरशाह बनना चाहते हैं तो आपके लिए इससे अच्छा मौका दोबारा नहीं आएगा. UPSC ने 980 पदों के सापेक्ष आवेदन मांगा है. अगर आप ग्रेजुएशन कर चुके हैं तो आप इस परीक्षा में शामिल होकर किस्मत आजमा सकते हैं.
HOW TO APPLY(कैसे करें आवेदन?)
वो उम्मीदवार जो IAS 2017 के लिए आवेदन करना चाहते हैं वो सिर्फ Online आवेदन कर सकते हैं. Online आवेदन के लिए आप UPSC की वेबसाइट www.upsconline.nic.in पर जाकर Apply कर सकते हैं.
LAST DATE FOR APPLICATION (आवेदन की अंतिम तारीख)
Online Application 17 March 2017 को शाम 6.00PM तक स्वीकार्य किए जाएंगे. आवेदन पत्र भरने के बाद प्रारंभिक परीक्षा से तीन हफ्ते पहले सभी आवेदनकर्ता (जिन्होंने पूरा फॉर्म सही से भरा होगा) को E-Admission Certificate जारी किया जाएगा. आवेदनकर्ता एडमिट कार्ड UPSC की वेबसाइट www.upsc.gov.in से download कर सकते हैं. एडमिट कार्ड डाक पोस्ट से नहीं भेजे जाएंगे.
AGE LIMITS (उम्र की सीमा)
परीक्षा के लिए समान्य वर्ग के वो उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिनकी उम्र 1 अगस्त 2017 को 21 साल से 32 साल के बीच हो. यानी जिन उम्मीदवारों का जन्म 2 अगस्त 1985 के बाद और 1 अगस्त 1996 से पहले हुआ है वो ही आवेदन कर सकते हैं.
SC उम्मीदवारों को उम्र सीमा में 5 साल की छूट मिलेगी यानी इस ग्रुप से आनेवाले उम्मीदवार 37 साल की उम्र तक आवेदन कर सकते हैं. जबकि OBC उम्मीदवार को अधितम 3 साल की छूट उम्र में दी जाएगी. यानी OBC वर्ग के उम्मीदवार 35 साल की उम्र तक आवेदन कर सकते हैं.
EDUCATION QUALIFICATIONS (शैक्षिक योग्यता)
किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्याल से ग्रेजुएट उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. अगर आप ग्रेजुएशन के आखिरी साल में हैं और उम्र की सीमा पूरी करते हैं तो आवेदन कर सकते हैं.
 NUMBER OF ATTEMPS (किसने प्रयास कर सकते हैं)
जो भी उम्मदवार इस परीक्षा में बैठना चाहते हैं उन्हें अधिकतम 6 बार इस परीक्षा को देने का मौका मिलेगा. अगर आप Form भर देते हैं और परीक्षा में नहीं बैठते हैं तो आपका अटेम्प्ट नहीं गिना जाएगा. यानी सिर्फ परीक्षा में बैठने पर ही अटेम्प्ट गिना जाएगा.
SC/ST उम्मीदार के लिए अटेम्प्ट की कोई सीमा नहीं है. यानी 21 साल से 37 साल की उम्र में वो 16 बार परीक्षा में बैठ सकते हैं. जबकि OBC उम्मीदवार 9 बार इस परीक्षा को दे सकते हैं.
FEE (परीक्षा शुल्क)
SC, ST, PH Candidates (दिव्यांग) और महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुक्ल नहीं देना है. जबकि दूसरे कैटेगरी के उम्मीदवारों को 100 रुपए आवेदन शुक्ल जमा करना है.
 NOTE:-आवेदन करने से पहले UPSC द्वारा जारी किया गया नोटिफिकेशन अच्छी तरह से जरुर पढ़ लें क्योंकि छोटी सी गलती आपका करियर चौपट कर सकती है. नोटिफिकेशन का Link नीचे दिया हुआ है.
Date of Notification
22/02/2017
Date of Commencement of Examination
18/06/2017
Duration of Examination
One Day
Last Date for Receipt of Applications
17/03/2017 - 6:00pm
Date of Upload
22/02/2017
Download Notification


NOTE:-दोस्तों IAS बनना हिन्दुस्तान के करीब 99 फीसदी छात्रों का सपना होता है. लेकिन गांव, दूर-दराज के क्षेत्रों में रहनेवाले छात्रों को इस परीक्षा के नोटिफिकेशन के बारें में पता ही नहीं चल पता. अगर आप ऐसे किसी छात्र को जानते हैं तो उसे जरुर बताएं. इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें. अगर आप किसी ग्रुप से जुड़े हैं तो वहां पर जरुर शेयर करें. आपका एक शेयर किसी को IAS बना सकता है.

GK से जुड़े अपडेट पाने के लिए Page Like करें

Search

Total Pageviews