Wednesday, 29 March 2017

IAS में सफल और असफल उम्मीदवारों की सोच में क्या फर्क होता है? जरुर पढ़ें

दोस्तों IAS हिन्दुस्तान ही नहीं दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा है. ऐसा इसलिए कहा जाता है कि क्योंकि इस परीक्षा में सफल होनेवाले उम्मीदवारों का प्रतिशत बेहद कम है. चूंकि ये परीक्षा दुनिया की कठिनतम परीक्षाओं में नंबर वन है लिहाजा इसमें आने वाले सवाल भी उसी लेवल के होते हैं.


खासबात ये है कि प्रारंभिक परीक्षा से लेकर इंटरव्यू तक के सवाल देखने में जितने कठिन होते हैं उसके जवाब उतने ही आसान होते हैं. यकीन नहीं हो रहा हो तो IAS के इंटव्यू से जुड़े कुछ सवाल और उसके उत्तर नीचे आप देख सकते हैं.




आपके लिए सलाह ये है कि आप प्रश्नों को पढ़ते समय अपने मन में उसके उत्तर भी सोचते चलें और आखिर में नीचे दिए गए उत्तरों से अपने उत्तर मिलाएं. इससे आपको पता चल जाएगा कि आपकी सोच में और एक सफल IAS की सोच में क्या अंतर है?

1. IAS Question - आप किसी जिले के जिलाधिकारी हैं. आपके डिस्ट्रिक में दो ट्रेनें टकरा गईं. आपको खबर मिली. आप सबसे पहले क्या निर्णय करेंगे? (ये सवाल डिसिजन मेकिंग से जुड़ा है)
.
2.IAS Question - आपकी इकलौती बहन की शादी है. वह शादी के 1 दिन पहले मेरे साथ भाग जाती है. आप क्या करेंगे? (आपके मूड को जांचने के लिए सवाल, मतलब आप असहज हालात में कैसा बर्ताव करते हैं.)
.
3.IAS Question - आप जब 21 साल के हुए तो आपको अचानक एक दिन पता चला कि आपकी मां कॉलगर्ल रही है. आप का रियेक्शन क्या होगा? (आपके पेशेंस को जांचने के लिए प्रश्न)
.
4.IAS Question - आपने जो घड़ी पहनी है उसकी कीमत 250 रुपए मात्र है और मैंने जो घड़ी पहनी है उसकी कीमत 1 लाख है तो इससे क्या साबित होता है? जबकि दोनों घड़ी टाइम एक ही बताती है.

************

1. Candidate Answer - सवाल सुनकर आपका दिमाग घूम गया होगा. किसी का भी घूम जाएगा. लेकिन एक सफल और असफल उम्मीदवार में अंतर ये है कि वो इन सवालों का जवाब बहुत ही सधे हुए शब्दों में देता है. पहले सवाल का जवाब सफल कैंडिडेट ने ये दिया था "श्रीमान सबसे पहले मैं ये पता करुंगा कि ट्रेन पैसेंजर थी या फिर मालगाड़ी. देखिए इतना कहते ही सवाल यहीं पर खत्म हो गया. क्योंकि ट्रेन अगर पैसेंजर है तो बहुत ज्यादा नुकसान होेने की संभावना है। इसके लिए भारी बचाव कार्य करना पड़ेगा और फौरन बड़ा निर्णय लेना पड़ेगा. और अगर दोनों मालगाड़ी है तो जानमाल का नुकसान कम होगा.
.
2. Candidate Answer- दूसरे सवाल के जवाब में सफल उम्मीदवार ने कहा कि सर मुझसे ज्यादा खुश किस्मत कौन होगा कि मेरी बहन ने एक IAS को जीवन साथी चुना है और दूसरा वो मेरा होनेवाला सीनियर है।
.
3. Candidate Answer- तीसरे प्रश्न में आपका हाव-भाव बदल सकता है। लेकिन अगर आप समझदार हैं तो इसका सवाल भी बेहद सधे हुए शब्दों में दे सकते हैं। सफल उम्मीदवार इसका जवाब कुछ इस अंदाज में देगा। सर अगर मेरी मां ने कॉलगर्ल का काम मजबूरी में किया तो मैं उसके साथ हूं साथ ही ये जानकर मैं अच्छा महसूस करुंगा कि मेरे पिता मेरी मां के अकेले ग्राहक रहे हों.

4. Candidate Answer- आखिरी सवाल का जवाब जबाब आपको IAS बना सकता है. सफल उम्मीदवार ने जवाब दिया कि श्रीमान आपकी 1 लाख की घड़ी आपका समय बता रही है यानी आपका समय अच्छा चल रहा है, जबकि मेरी मात्र 250 रुपए की घडी मेरा वक्त बता रही है. मतलब मेरा समय खराब चल रहा है.


NOTE:- दोस्तों अगर आपको हमारी ये प्रस्तुति अच्छी लगी हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा फेसबुक पर शेयर करें. आप जिस भी ग्रुप से जुड़े हों उसमें जरुर शेयर करें. 

GK से जुड़े अपडेट पाने के लिए Page Like करें

Search

Total Pageviews