Thursday, 9 February 2017

ऐसे पढ़ेंगे तो IAS तो दूर 'गधे' भी नहीं बन पाएंगे, बदलें रणनीति

HOW TO START IAS PREPARATION IN HINDI.
IAS KI TAIYARI KAISE SHURU KAREIN.

नीली बत्ती, रुतबेदार सायरन, ऊंचा रसूख, आगे पीछे पुलिस की टीम, समाज में इज्जत, सुंदर बीवी/स्मार्ट पति, नौकर-चाकर और इफरात पैसा. IAS की तैयारी करने वाले 95 फीसदी परीक्षार्थी की आंखों में यही सपना होता है. हां वो दुनिया और Interview Board (इंटरव्यू बोर्ड) के सामने यही कहते हैं कि वो समाज सेवा के लिए IAS बनना चाहते हैं. समाज के लिए कुछ अलग करना चाहते हैं. ठीक वैसे ही जैसे समाज का हर आदमी विकास के नाम पर वोट देने की वकालत करता है लेकिन जब वोट डालने पहुंचता है तो अपनी जाति और मजहब के उम्मीदवार को वोट देकर आता है. ये सच है, कोरा सच है. आप माने या ना माने.






और हकीकत ये है कि IAS की तैयारी को लेकर उलझन में भी वही छात्र/छात्राएं रहते हैं जो तैयारी से पहले नीली बत्ती से लेकर इफरात पैसे का सपना देखने लगते हैं. सोचने लगते हैं कि मैं IAS बन गया तो ये करुंगा. वो करुंगा. कुछ अपने घर की गरीबी दूर करने का सपना देखते हैं तो कुछ अपनी मन पसंद लड़की से शादी करने का. वो बिरले ही होते हैं जो समाज सेवा का असली भाव अपने दिल में लिए होते हैं. और जो इस भाव से तैयारी करते हैं सफलता उन्हें ही मिलती है. ये लोग 5 फीसदी से भी कम हैं.

IAS की तैयारी ऐसे शुरु करें
IAS ki taiyari aise shuru karen

IAS की तैयारी शुरु करने की सोच रहे हैं या फिर कर रहे हैं तो सबसे पहले सही रणनीति बनाने की जरुरत है. बिना सही रणनीति के अभाव में आप IAS तो नहीं गधे जरुर बन जाएंगे. जी हां, आप चाहे जितना पढ़ लें लेकिन अगर असफल हुए तो दुनिया आपको गधे की नज़र से ही देखेगी. इसमें दुनिया का भी दोष नहीं है क्योंकि वो उगते हुए सूरज को ही सलाम करती है. तो दुनिया आपको गधा ना समझे इसके लिए सबसे पहले कुछ चीजों को समझना बेहद जरुरी है.
IAS topper


1-UPSC कैसे लोगों को IAS के लिए सलेक्ट करता है?

2-UPSC उम्मीदवारों में क्या देखना चाहता है?

3-UPSC IAS चुनने के लिए किस तरह की परीक्षा लेता है?

4-IAS के लिए Qualification क्या है?

5-IAS के लिए प्रारंभिक परीक्षा में Question किस तरह के आते हैं?

6-IAS Mains में सवालों की प्रकृति (Nature) क्या होती है?

7-INTERVIEW की जगह UPSC Group Discussion क्यों नहीं लेता?

8-IAS के लिए हमें क्या पढ़ना चाहिए, कैसे पढ़ना चाहिए और कितना पढ़ना चाहिए?

9-सबसे अहम है कि IAS बनने के बाद आपको काम क्या मिलने वाला है?

10-और सबसे ज्यादा Important है कि IAS बनने के लिए क्या करें और क्या ना करें?

हम www.bookmynotes.com पर एक-एक Topic पर विस्तार से बात करेंगे. क्योंकि हमें रोज़ 5 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी मैसेज भेज कर पूछ रहे हैं कि वो IAS की तैयारी कैसे करें? अपने पहले Topic में आज हम Discuss करेंगें कि UPSC कैसे लोगों को IAS के लिए सलेक्ट करता है?



मान लीजिए आपको अपने घर के लिए एक ड्राइवर की जरुरत है तो आप उसे रखने से पहले किन सवालों पर मंथन करेंगे. या आप उसमें किन-किन खूबियों को देखेंगे. निश्चिततौर पर...

1-ईमानदारी
2-समय का पाबंद
3-लापरवाह ना हो
4-जिम्मेदारी से काम करें
5-नौकरी के नाम पर 8 घंटे की नौकरी ना करनेवाला.
6-हर समय काम के लिए तैयार रहे
7-तेजी से फैसले लेने वाला.
8-सभी का ख्याल रखनेवाला.
9-ड्राइवरी के अलावा भी दूसरे कामों में दक्ष.
10-भ्रष्ट ना हो.
11-चुगल खोर ना हो.
12-कहीं भी कभी भी जाने के लिए तैयार हो
13-घर के दूसरे नौकरों के साथ मिलकर काम करें.
14-दिखने में भी सुंदर और स्मार्ट हो.
15-और सबसे बड़ी बात सभी की इज्जत और सम्मान करें. वगैरह-वगैरह.


देखा आपने 10 हजार की एक छोटी-सी ड्राइवर की नौकरी के लिए आपको इतनी खूबियों वाला इंसान चाहिए. तो सोचिए UPSC को तो एक ऐसा इंसान Select करना है जिसे जिला से लेकर देश चलाना है. तो वो उसमें क्या-क्या खूबी देखना चाहेगा. जबतक आप इन बातों को नहीं जानेंगे कि UPSC आप में देखना क्या चाहता है तबतक सलेक्शन तो छोड़िए आपका प्री ही क्वालीफाई नहीं होगा. यकीन नहीं होता तो जो लोग तैयारी करके असफल हो चुके हैं उन्हीं से पूछ लीजिए. ये बात सोलह आने सच्ची है.

अपने अगले लेख में हम आपको उन खूबियों के बारे में बताएंगे जो UPSC एक उम्मीदवारों में देखना चाहता है. तबतक आप इस website के बाकी लेख को पढ़ लीजिए जो आपके लिए बहुुत काम के हैं.

(अगर आपको लगता है कि ये लेख आपके काम का है तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करके हमारा हौसला बढ़ाएंगे. आप जिस ग्रुप में शामिल हैं उस में जरुर शेयर करें ताकि दूसरे भी इसका फायदा उठा सकें.)


GK से जुड़े अपडेट पाने के लिए Page Like करें

Search

Total Pageviews