Saturday, 22 October 2016

बार-बार परीक्षा में आते हैं ये सवाल, बार-बार आप उसे गलत करते हैं?

दोस्तो जनगणना से जुड़े सवाल हर परीक्षा में आने करीब-करीब तय होते हैं. सबसे रोचक बात ये है कि इस बात को जानते हुए भी ज्यादातर छात्र इन सवालों को परीक्षा में अक्सर कंफ्यूजन में गलत कर आते हैं. परीक्षा देने के बाद उन्हें होश आता है कि अरे इसका अंसर तो फलना था. इसका अंसर तो ये था. दरअसर होता ये है कि आप जिस चीज को सबसे ज्यादा आसान समझते हैं वो परीक्षा में सबसे कठिन हो जाती हैं. इसके पीछे लॉजिक ये है कि आप उसे तैयार करने के बजाय इसलिए छोड़ देते हैं कि परीक्षा से एक दिन पर पहले इन तथ्यों को देख लेगें. लेकिन होता क्या है ये आपको खुद पता है.




सफल लोगों का माना है कि किसी चीज़ को तैयार करने के लिए उसे एक बार नहीं बल्कि बार-बार पढ़ना चाहिए. क्योंकि हमारा दिगाम किसी चीज को एक नेचुरल प्रासेज की तरह याद करता है. हम अगर एक पेज पढ़ते हैं तो उसका करीब 75 फीसदी भाग 24 घंटे के भीतर भूल जाते हैं. ये भूलने की ही प्रवृत्ति है कि हम एक ही पिक्चर को बार-बार देखते हैं और उसमें कुछ नया पाते हैं.


 

हम आपको एक सलाह दे रहे हैं कि आप जनसंख्या से जुड़े प्रश्नों को जब भी वक्त मिले है उसे देखते जाएं, क्योंकि करत-करत अभ्यास जनमत होत सुजान, चक्की आवत जात है सिल पर पड़े निशान. जब आप किसी चीज को बार-बार पढ़ेंगे तो वो आपके दिगाम में फिट हो जाएगा. और जैसे ही परीक्षा में आपके सामने ये सवाल आएंगे तो आप फौरन उससे हल कर देंगे.

नीचे हम चार्ट के फार्म में जनसंख्या से जुड़े प्रश्न और उत्तर दे रहे हैं. उत्तर देखने से पहले आप खुद इन सवालों को हल कीजिए और फिर उत्तर देखिए. आपको इससे बहुत फायदा मिलेगा. ये क्विक रिविजन का काम करेगा. आपको बता दें कि नीचे जितने भी प्रश्न दिए जा रहे हैं वो सभी IAS, PCS, LOWER, RO/ARO, SSC जैसी परीक्षाओं में पूछे जा चुके हैं. और बार-बार पूछे जाते हैं. लिहाजा आप समझ सकते हैं कि ये प्रश्न कितने अहम हैं.





IMP QUESTION & ANSWER FOR IAS/PCS/SSC/BANK EXAM-2017
NO
  QUESTION
ANSWER
1
भारत की पहली जनगणना कब हुई?
1872 लार्ड मेयो के कार्यकाल में
2
भारत में कब से नियमित जनगणना की शुरुआत हुई?
1881 लार्ड रिपन के कार्यकाल में
3
जनगणना का महाविभाजक साल किसे कहते हैं?

1921
4
जनगणना की अवधि क्या है?
हर 10 साल बाद
5
जनगणना का लघु विभाजक साल किसे मानते हैं?

1951
6
पहली बार जाति आधारित जनगणना?
1931
7.
विश्व जनसंख्या दिवस कब होता है?
11 जुलाई
8.
किस आधार पर जनगणना का दायित्व केंद्र सरकार को दिया गया है?
संविधान के अनुच्छेद-246 के द्वारा
9.
किस दशक में निरक्षरों की संख्या में सर्वाधिक कमी आई?
साल 1991 से 2001
10
जनगणना 1951 के अनुसार भारत की साक्षरता दर?

18.33%






GK से जुड़े अपडेट पाने के लिए Page Like करें

Search

Total Pageviews