Tuesday, 13 September 2016

दिल्ली के मुखर्जीनगर वाले आलोक रंजन सर के नोट्स यहां से डाउनलोड करें


दोस्तों, दिल्ली के मुखर्जीनगर में सालों से सिविल सर्विसेज की तैयारी करने वाले छात्रों को कोचिंग पढ़ा रहे आलोक रंजन सर का नोट्स अगर आप पढ़ना चाहते हैं आपके लिए खुशखबरी है. रंजन सर के नोट्स आप डिजीटल फॉर्मेट में नीचे दिए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं. ये नोट्स भूगोल ऑप्शनल के छात्रों के लिए है. लेकिन इसका कुछ पार्ट सामान्य अध्ययन में भी काम आ सकता है. पुराने छात्रों के मुताबिक रंजन सर के ये नोट्स बड़े काम के हैं. लेकिन इसे पढ़ने से पहले आपके लिए एक सुझाव है. पहले आप बेसिक बुक्स एक बार सरसरी निगाह से पढ़ लें फिर इस नोट्स पर नजर डाले. भूगोल की बेसिक बुक मेरे हिसाब से NCERT से बेस्ट तो कोई नहीं है. अगर आप तैयारी के क्षेत्र में नए हैं तो आप पहले NCERT को कहानी की तरह पढ़ डाले. फिर उसके बाद आप इस नोट्स को पढ़े. लेकिन सिर्फ इस नोट्स पर डिपेंड ना हों. इसके बाद आप थोड़ी एडवांस किताब पर आएं.




इतना पढ़ने के बाद फिर जब आप अपने नोट्स बनाने शुरु करें तो आप आलोक रंजन सर के नोट्स को अपने साथ रखें. इससे आपको सॉलिड नोट्स बनाने में बेहद सहुलियत होगी. वैसे तो दिल्ली में बहुत से कोचिंग सेंटर हैं लेकिन उसमें से कुछ ही ठीक और स्तरीय हैं. जल्द ही इन कोचिंग सेंटरों का सच भी हम आपको बताएंगे ताकि आप कोचिंग के सेठों के जाल में फंसने से बच सकें. फिलहाल तो आप नीचे दिए लिंक से आलोक सर के नोट्स डाउनलोड कर सकते हैं.

मुखर्जीनगर वाले आलोक रंजन सर के नोट्स डाउनलोड करने के लिए आप यहां पर CLICK करें.

छोटी-सी अपील-
दोस्तों कहते हैं ज्ञान बांटने से बढ़ता है. मैं भी इसी सिद्धांत पर काम करता हूं. मुझे जो भी नोट्स मिलता है. मैं जो भी अपने नोट्स बनाता हूं उसे दूसरे से शेयर करता हूं. इससे दो फायदे होते हैं. पहला फायदा तो ये है कि आपकी जो भी गलती होती है वो दूसरे आपको बता देते हैं और दूसरी आत्मशांति मिलती है. अगर आप भी इस नोट्स को नीचे फेसबुक शेयर का बटन दबाकर शेयर करें तो खुद आपके लिए अच्छा होगा. बाकी आपकी मर्जी.


GK से जुड़े अपडेट पाने के लिए Page Like करें

Search

Total Pageviews