Sunday, 14 February 2016

8 बातों को अपना लीजिए IAS बनने से कोई रोक नहीं सकता !

दोस्तों हमारी कोशिश है कि हम आपको मुफ्त में अच्छा से अच्छा प्रमाणिक नोट्स और मार्गदर्शन प्रदान करें. इसके लिए हम लगातार कोशिश कर रहे हैं. आप भी इस बात को अच्छी तरह से जानते होंगे कि सफल वही होता है जो रणनीति बनाकर आगे बढ़ता है.IAS का  किला फतह करना चाहते हैं तो  कुछ खास बातों को ध्यान रखना होगा. इन्हीं बातों को शिवा ठाकुर शिवा जी ने अपनी फेसबुक वॉल पर पोस्ट किया है. हम उनकी वॉल से इस पोस्ट को साभार लेकर आपके सामने पेश कर रहे हैं. क्योंकि शिवा जी का ये पोस्ट पढ़ने के बाद आप समझ जाएंगे कि महंगी कोचिंग करने से कोई आईएएस नहीं बनता आईएएस बनने के लिए 8 बातों को अपनी जिंदगी में उतारना बेहद जरुरी है.

शिव जी का लेख हम नीचे हू-ब-हू दे रहे हैं. आप सिर्फ इसे पढ़िए ही नहीं बल्कि इसे अपने जीवन में उतार भी लीजिए. और हां पढ़ने के साथ ही इस लेख के नीचे फेसबुक शेयर का बटन दबाना ना भूलें क्योंकि आपका एक शेयर कई छात्रों का भला कर सकता  है. और कहा भी गया है कि कर भला तो हो भला.

धन्यवाद
शिवा ठाकुर जी का लेख हू-ब-हू पढ़िए.

अगर आप सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो एग्जाम क्लियर करने के लिए आपको कोचिंग की जरूरत नहीं है. आप चाहें तो सेल्फ असेस्मेंट से भी एग्जाम क्लियर कर सकते हैं. इसके लिए जरूरी है कि एक रणनीति बनाएं उसी के अनुसार अपनी तैयारी करें.खासकर समय की कमी को देखते हुए सवालों को हल करने की प्रैक्टिस करें. ऐसे ही कुछ टिप्स जो आपके लिए काफी मददगार साबित होंगे.


1.
इकोलॉजी, एंवायरमेंट, आर्ट और कल्चर पर करना होगा फोकस: कैंडिडेट्स को इकोलॉजी, एंवायरमेंट, आर्ट और कल्चर पर फोकस करना होगा. इन सभी टॉपिक्स की अच्छे से तैयारी करनी होगी खासकर इनकी स्टडी के लिए ऐसे नोट्स बनाएं जिनमें विषय को विस्तार से समझाया गया हो.


2.
सही किताबों का करें चयन: कई किताबों को पढ़ने से अच्छा है एक ऐसी क्व़ॉलिटी की किताब पढ़ें जिससे आपके बेसिक कॉंन्सेप्ट क्लियर हो जाएं.

3.
नोट्स की लें मदद: टॉपिक्स की अच्छे तरीके से पढ़ाई के लिए जरूरी है कि आप उससे जुड़े नोट्स बनाएं.नोट्स की मदद से आप सिलेबस को एक नजर में रिवाइज कर सकते हैं.

4.
मॉक टेस्ट पेपर से करें तैयारी: स्टूडेंट्स मॉक टेस्ट पेपर और पिछले सालों के पेपर्स से से तैयारी कर सकते हैं. मॉक टेस्ट से तैयारी कर आप अपनी स्पीड तो बढ़ा ही सकते हैं बल्कि इसकी मदद से सवालों को जल्दी हल करने की समझ भी बढ़ती है.

5.
अपने बेसिक रखें क्लियर: कैंडिडेट्स को बदले हुए पैटर्न के अनुसार अपने बेसिक क्लियर करने होंगे. सिविल सर्विस प्री एग्जाम के लिए काफी कम महीने बचे हैं इसलिए कैंडिडेट्स को बेसिक पर काफी मेहनत करनी होगी.

6.
नियमित रूप से पढ़ें अखबार: उम्मीदवारों को एग्जाम में सक्सेस पाने के लिए अच्छे से और रोजाना 2-3 अखबार को पढ़ना चाहिए. अखबार से देश-दुनिया, खेल, सिनेमा जगत की जानकारी तो मिलती ही है साथ ही संपादकीय से अधिकतर विषयों के बारे में विस्तार से पता चलता है.

7.
एनसीईआरटी की किताबों को जरूर पढ़ें: सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी कर रहे स्टूडेट्स को एनसीईआरटी की किताबें जरूर पढ़नी चाहिए. आप इन किताबों से शॉर्ट नोट्स भी बना सकते हैं.

8.
रटने से अच्छा है विषय को समझें: अगर आप किसी विषय को रट रहे हैं तो आप कुछ समय बाद भूल जाएंगे इसलिए घटनाओं के विश्लेषण करने की आदत डालें. इससे आप उसे हमेशा याद रखेंगें. इसके लिए आप इंटरनेट की मदद ले सकते हैं और घटनाओं के आगे और पीछे के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर विश्लेषण कर सकते हैं.


अगर ये लेख आपको पसंद आया हो तो नीचे फेसबुक शेयर का बटन जरुर दबाएं.

GK से जुड़े अपडेट पाने के लिए Page Like करें