Wednesday, 13 January 2016

गजब की TRICK, "भाई तू भी मजे कर"... एक बार जरुर देखें, कठिन सवाल हो जाएंगे आसान !

दोस्तों, हर परीक्षा में संविधान से जुड़ा एक सवाल जरुर आता है. सवाल होता है, बताइए देश में कितने राज्यों में विधान परिषदेें हैं. या तो फिर सवाल इस तरह से आता  है कि चार राज्यों के नाम दे दिए जाते हैं और पूछा जाता है कि इनमें से किस राज्य में विधान परिषद नहीं है. ये  सवाल है तो बहुत  आसान लेकिन कंफ्यूजन की वजह से अक्सर गलत हो जाता है. लेकिन अब आपकी ये  परेशानी दूर हो जाएगी क्योंकि हम जो TRICK आपके सामने पेश कर रहे हैं अगर आपने उसे अपने दिमाग में फिट कर लिया  तो किसी भी हालत में आपका ये सवाल कभी गलत नहीं होगा. तो इस TRICK को दिमाग में बैठा लीजिए और इस पोस्ट को शेयर करके अपने दोस्तों तक भी पहुंचाइए क्योंकि ज्ञान बांटने बढ़ता है.
अगर ये फॉर्मूलाा आपका एक सवाल सही करवा दे तो आप सलेक्शन के बिल्कुल करीब पहुंच जाते हैं क्योंकि सफल और असफल कैंडिडेट्स में सिर्फ एक सवाल का अंतर होता है. उदाहरण के लिए 200 नंबर पाने वाले का सलेक्शन हो जाता है और 199 पाने वाले का नहीं. तो आप कहां रहना चाहते हैं खुद तय करें. सफल होना है तो इस TRICK को बार-बार पढ़कर याद कर लें.
NOTE:-ये पोस्ट फेसबुक मित्र धीरज साहू जी के वॉल से साभार ली गई है. मकसद है ज्यादा से ज्यादा लोग को इस तरह की TRICK को बताना जो इस तरह के सवालों को कंफ्यूजन की वजह से बार-बार गलत करते  हैं. 
ये TRICK जिस भी किसी चैंपियन ने इजाद की है उनका www.bookmynotes.com की तरफ से बहुत-बहुत शुक्रिया. अगर आपके पास भी ऐसी कोई TRICK है तो आप हमें bookmnotes@gmail.com पर भेज सकते हैं या  फिर हमारी फेसबुक वॉल पर पोस्ट कर सकते हैं. हम आपकी पोस्ट  को भी अपनी वेबसाइट पर छापेंगे.

किन-किन राज्यों में विधान परिषद है?

राज्य

1-
तेलंगाना
T

2-
उत्तरप्रदेश
U

3-
बिहार
B

4-
महाराष्ट्र
M

5-
जम्मू-कश्मीर
J

6-
आंध्र प्रदेश
A

7-
कर्नाटक
KAR


 

देश के कुल 7 राज्यों में विधान परिषद है
                       TRICK
भाई तू (TU) भी (B) मजा (MAJ) कर (KAR)

























GK से जुड़े अपडेट पाने के लिए Page Like करें

Match

Secure Website

AD

Featured post

अगर IAS बनना है तो ना करें ये 10 गलतियां?

1-बिना सोचे-विचारे तैयारी शुरु करना हर छात्र की तैयारी की अपना स्तर और क्षमता होती है। अगर आप सिर्फ दूसरों की नकल करके तैयारी की शुरुआत क...