• FILL EMAIL FOR LATEST UPDATE

    BOOK MY NOTES

    Website About IAS, PCS, SSC, BANK EXAMS. GK IN HINDI, FREE NOTES & MOTIVATION TIPS IN HINDI. FREE SARKARI NAUKRI & GOVERNMENT JOBS ALERT.

    Sunday, 3 January 2016

    LOWER PCS-2016, परीक्षा से दो हफ्ते पहले कैसे बदलें रणनीति? क्या करें, क्या न करें?

    दोस्तों, उम्मीद है कि आपकी तैयारी अच्छी चल रही होगी. लोअर पीसीएस-2016 की परीक्षा में चंद दिन बचे हैं लिहाजा अब जरुरत है कि आप अपनी तैयारी को टॉप गियर पर डाल दें. आप किसी को बताएं चाहे ना बताएं लेकिन खुद आप इस बात से अच्छी तरह से वाकिफ हैं कि आप कितने पानी में हैं. दुनिया से झूठ बोलकर तो आप खुश हो सकते  हैं लेकिन खुद से धोखा करके आप चैन की नींद नहीं सो सकते. जो भी हो लेकिन ये तो तय है कि अगर आप परीक्षा के दो हफ्ते पहले से भी सीरियस होकर पढ़ाई करते हैं तो आपका सेलेक्शन कोई नहीं रोक सकता है. असलियत भी यहीं है कि जिन लोगों का सेलेक्शन होता है वो सालभर कुछ भी पढ़े लेकिन एक्जाम के दो हफ्ते पहले उनकी रणनीति पूरी तरह से बदल जाती है. नीचे कुछ  प्वाइंट दिए जा रहे हैं इन्हें अपना कर आप नई रणनीति के मुताबिक तैयारी करके अपना सेलेक्शन सुनिश्चित कर सकते हैं.
    उम्मीद है कि लोअर पीसीएस-2016 के लिए आपकी तैयारी अच्छी चल रही होगी. परीक्षा में अब बस चंद दिन बचे हैं. लेकिन ये वो दिन हैं जिसमें ये तय हो जाएगा कि आपका सेलेक्शन होगा की नहीं.

    1-अब वक्त है सेलेक्टिव स्टडी का. कम वक्त में आप ज्यादा से ज्यादा संभावित प्रश्नों को दुहराने या  फिर पढ़ने की कोशिश करें. इसके लिए आप हमारी वेबसाइट www.bookmynotes.com की मदद भी ले सकते हैं. हम लगातार उन प्रश्नों के सही जवाबों के साथ पेश कर रहे हैं, जो कमीशन ने पूछे हैं या फिर पूछने की संभावना है.

    NOTE:-यहां हम स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि हम जो भी उत्तर दे रहे हैं वो सब कमीशन के मुताबिक है. कुछ छात्रों ने हमें मेल कर आपत्ति  दर्ज की है कि कुछ सवालों के उत्तर गलत हैं. लेकिन हम आपको बता देना चाहते हैं कि ये वो उत्तर हैं जिसे कमीशन ने सही माना है. आपका मूल्यांकन कमीशन करेगा इसलिए जो कमीशन कहे वो ही सही है. वहीं आपका माई -बाप है.  

    2-एक बात हमेशा दिमाग में बैठा लें कि हमेशा परीक्षा के स्तर के मुताबिक तैयारी करनी चाहिए. अगर आप लोअर के लिए एक्जाम के लिए आईएएस में आए सवालों को तैयार करेंगे तो आपका भगवान ही मालिक है. इसलिए लोअर परीक्षा के स्तर के मुताबिक पढ़ाई करें. इस परीक्षा में ज्यादा से ज्यादा फैक्ट एंड फीगर से जुड़े सवाल आते हैं लिहाजा ज्यादा से ज्यादा टेस्ट सीरिज को हल करें.

    3-टाइम मैनेजमेंट का किसी भी परीक्षा की तैयारी में अहम योगदान होता है. आप तेज पढ़ने की कोशिश करें और ज्याद से ज्यादा पढ़ने की कोशिश करें. एक रिसर्च के मुताबिक आप किसी भी चीज को 24 घंटे तक ही अच्छी तरह से याद रख सकते हैं. लेकिन अगर आप 24 घंटे में इसे दोहरा लेते हैं तो उसे 7 दिन यानी एक हफ्ते तक याद रख सकते हैं. लेकिन आप 7 दिन में उसे एक बार दोहरा लें तो उसे एक महीने तक याद रख सकते हैं. अब आप समझ गए होंगे कि आपको क्या करना है?

    4-किसी भी परीक्षा में सीनियर्स आपके मार्गदर्शक होते हैं. लेकिन ये सीनियर्स अगर असफल और नाकारे हैं तो आपके लिए बड़ी मुसीबत बन जाते हैं क्योंकि आप इन्हें अपना रोल मॉडल मानते हैं. इसलिए उन सीनियर्स के संपर्क में ही रहे जिससे आपको पॉजिटिव एनर्जी मिले. परीक्षा के दिनों में उन लोगों से कतई ना मिलें जो आपसे कहें कि कमीशन में बहुत बेईमानी है, पढ़ने का कोई फायदा नहीं, सब अंदर से फिक्स है. वगैरह-वगैरह.

    5-आखिरी और सबसे खास बात ये है कि अब आप अपना टॉर्गेट फिक्स करें. रोज  तय करें की आपको क्या नहीं पढ़ना है. क्योंकि परीक्षा के दिनों में फालतू पढ़ना मतलब अपने पैरों पर कुल्लाही मारना है. इसलिए स्मार्ट स्टडी करें. आपके सहूलियत के लिए हम लगातार उन प्रश्नों को जवाब के साथ www.bookmynotes.com पर पोस्ट कर रहे हैं जिसे आप किसी भी कीमत पर नहीं छोड़ सकते.

    तो आप इन स्मार्ट तरीकों को अपना कर अपनी तैयारी को कर सकते हैं और पुख्ता और कर सकते हैं लोअर पीसीएस-2016 का चक्रव्यूह क्रैक. आज की कड़ी में बस इतना ही. जल्द ही हम आपको कुछ और रणनीति बताएंगे. जैसे-
    1-परीक्षा हाल में क्या करें, क्या न करें?
    2-एक्जाम में जब आपको किसी सवाल का जवाब नहीं आए तो तुक्का कैसे मारे?
    3-परीक्षा के एक हफ्ते पहले से कैसे बदलें पढ़ाई की रणनीति?
    4-परीक्षा से पहले अगर नींद नहीं आ रही हो तो क्या करें?
    5-कितने सवाल करें की सलेक्शन हो जाए पक्का?

    ऐसी बहुत सी रणनीति हम सफल उम्मीदवारों के मार्गदर्शन में आपके सामने पेश करें. तो बने रहिए www.bookmynotes.com के साथ और कीजिए अपनी सफलता सुनिश्चित.

               धन्यवाद
                टीम
    www.bookmynotes.com



    LIKE FOR DAILY GK TIPS

    जान है तो जहान है

    loading...

    IAS बनने के लिए ये किताब जरुर पढ़ें

    आज का ज्ञान

    NOTES क्या है, जादू का खिलौना है
    मिल जाए तो मिट्टी, ना मिले तो सोना है !!!

    मोबाइल यहां से पसंद करें

    Archive Post