Thursday, 5 July 2018

UPPCS में SDM के 119 पद, 6 July को 831 पदों के लिए Notification

UPPCS 2018 के लिए तैयारी कर रहे प्रतियोगियों के लिए गुड न्यूज है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग 6 जुलाई 2018 को नोटिफिकेशन जारी करने जा रहा है। पीसीएस 2018 की सबसे खास बात ये है कि इस बार सब डिविजनल मजिस्ट्रेट यानी SDM के 119 पद समेत कुल 831 पद हैं। हालाकी आयोग के सूत्रों के अनुसार वेंकसी में इजाफा होना तय हैं। इसलिए मोटा-मोटा ये कहा जा सकता है कि परीक्षा 1000 पदों के आस-पास होगी। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग प्राविंसियल सिविल सर्विसेज यानी PCS के लिए बुधवार को नोटिफिकेशन जारी करेगा। इस परीक्षा की सबसे बड़ी बात ये है कि इसमें SDM के कुल 119 पद हैं। एसडीएम के इतने पद पिछले कई सालों में नहीं आए हैं।

पहली बार उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग पीसीएस की परीक्षा IAS के पैर्टन पर कराने जा रहा है। यानी कि इस बार प्रारंभिक परीक्षा में तो कुछ बदलाव नहीं होगा लेकिन मुख्य परीक्षा पूरी तरह से IAS के तर्ज पर होगी। जिसमें चार सामान्य अध्ययन, एक विषय, हिन्दी और निबंध का पेपर होगा। पिछली परीक्षाओं में हुई धांधलियों को ध्यान में रखते हुए आयोग ने फैसला लिया है कि अब इंटरव्यू 200 की जगह सिर्फ 100 नंबर का होगा। यानी कि अगर आपको अच्छी पोस्ट चाहिए तो आपको मुख्य परीक्षा में काफी मेहनत करनी होगी।
बता दें अभी तक पीसीएस परीक्षा में लिखित परीक्षा 1500 नंबर और इंटरव्यू 200 नंबर का होता था। बदलाव के बाद लिखित परीक्षा तो 1500 अंकों की ही रहेगी लेकिन, साक्षात्कार में 100 नंबर घटा दिए जाने से चयन प्रक्रिया कुल 1600 नंबरों की हो जाएगी।
UPSC की तरह ही इस बार प्रारंभिक परीक्षा में सहायक वन संरक्षक का पेपर भी होगा। यानी प्रश्न पत्र एक ही आएगा जबकि मुख्य परीक्षा अलग-अलग होगी।

क्या 19 अगस्त 2018 को होगी UPPCS की परीक्षा?

UPPSC ने दूसरी छमाही के कैलेंडर में PCS 2018 की प्रारंभिक कराने की तारीख 19 अगस्त घोषित की है। पहले परीक्षा की तारीख 24 जून थी। अब आवेदन अगस्त महीने के पहले हफ्ते तक चलेगा। ऐसे में परीक्षा की तारीख पर संशय बना है। हालांकि आोग के सचिव का कहना है कि इम्तिहान तय तारीख पर होंगे। तैयारी उसी हिसाब से की जा रही है। इसलिए अगर आपको लग रहा है कि परीक्षा टल सकती है तो इसकी गुंजाइश बहुत ही कम है। 

GK से जुड़े अपडेट पाने के लिए Page Like करें

Search

Total Pageviews