Monday, 9 April 2018

REVIEW: UPPSC RO/ARO PAPER 2018 समीक्षा अधिकारी 2018 पेपर का रिव्यू

यूपी समीक्षा अधिकारी की परीक्षा 8 अप्रैल 2018 को सकुशल संपन्न हो गई। इस बार माइनस मार्किंग की वजह से UPPSC RO ARO Answer Key 2018 UP Asst Review Officer Cutoff को लेकर छात्रों में बहुत-सी जिज्ञासाएं हैं। सबसे ज्यादा सवाल हिन्दी प्रश्न पत्र को लेकर पूछे जा रहे हैं। ज्यादातर छात्रोंं का दावा है कि उनके UPPSC RO ARO Answer Key 2018 के हिन्दी प्रश्नपत्र में 50 से ज्यादा सवाल सही हैं। इसी तरह से समान्य अध्ययन में भी छात्र 100 से ज्यादा सवाल सही करने का दावा कर रहे हैं। लेकिन अनुभवी छात्रों का कहना है कि एक हफ्ते में समीक्षा अधिकारी 2018 की सही कट ऑफ साफ हो जाएगी। 

बहुत सारी वेबसाइट 8 April UPPSC RO/ARO Answer key 2018 को डालने का दावा कर रही हैं। लेकिन हकीकत ये है कि UPPSC RO ARO Prelims Answer Key 2018 को आने में अभी दो-तीन का वक्त लगेगा। जैसे ही सही 8 April aro ro uppsc answer key 2018 की सही अंसर की आएगी हम अपनी बेवसाइट पर डाल देंगे।

हम यहां पर आपके लिए समीक्षा अधिकारी 2018 के पेपर का छोटा-सा रिव्यू पेश कर रहे हैं। ये रिव्यू 
Raj Holkar जी ने अपनी फेसबुक वॉल पर लिखा है। इसे पढ़ने के बाद UPPSC REVIEW EXAM 2018 की मेरिट को लेकर आपके मन में आनेवाले काफी सवालों का जवाब मिल जाएगा। 


RO ARO 2018 पेपर सामान्य रिव्यू -

  • GS का पेपर मॉडरेट था। जिन लोगों की तैयारी अच्छी होगी 120 तक अटेम्प्ट किये होंगे कुछ लोग इससे ऊपर भी गए होंगे। 
  • समसामयिकी भी मिला जुला था कुछेक को छोड़कर बाकी प्रश्न आसान थे जिसने नियमित रूप से समसामयिकी पर ध्यान दिया होगा फायदे में रहा होगा।
  • जनगणना से बहुत प्रश्न थे वैसे ये टॉपिक सिलेबस में अलग से शामिल है इसलिए प्रश्न बनना स्वाभाविक था किंतु उम्मीद से अधिक प्रश्न थे।
  • रिपीटेड प्रश्न भी देखने को मिले थे।हमेशा कहा जाता रहा है कि पिछले पेपर जरूर हल कर लिया कीजिये।
  • हिंदी बहुत ही आसान था लोगों ने आराम से 50+ किये होंगे।
  • कटऑफ जितना कम रहने की उम्मीद कर रहे थे उतना कम रहेगी नहीं लेकिन ये भी है कि पेपर में बहुत से प्रश्नों ने मन ललचाया होगा इसलिए लोगों ने तुक्के भी खूब लगाए होंगे इसका असर भी देखने को मिलेगा।कटऑफ का अनुमान लोगों के अनुभव जानने के बाद लगाएं तो ज्यादा सही रहेगा।
  • फिलहाल तो दिमाग को शांति दीजिये,मौज मस्ती करिये और IPL का आनंद लीजिये।

GK से जुड़े अपडेट पाने के लिए Page Like करें

Search

Total Pageviews