Sunday, 6 March 2016

कम समय में कैसे पास करें UPPCS परीक्षा, जरुर पढ़ें.


अगर आप यूपीपीसीएस की तैयारी कर रहे हैं तो हालही में लोअर सबार्डिनेट परीक्षा में सफल आलोक ह्यूमनिस्ट जी की ये पोस्ट जरुर पढ़ें. आलोक जी UPPSC TARGET के ग्रुप एडमिन हैं. हम नीचे उनकी पोस्ट साभार के साथ हू-ब-हू पोस्ट कर रहे हैं.


आलोक ह्यूमनिस्ट 
to UPPSC TARGET
अगले 14 दिन के लिए मेरी रणनीति ऐसी होगी। आप भी इसे आजमा सकते हैं..

1. दृष्टि या लक्ष्य में से किसी मैगजीन को पढ़कर दुहरा लूंगा। प्रयास करूँगा कि किसी भी खंड (अध्याय) को दुहरा कर ही अगला खंड शुरू करूं क्योंकि किसी भी तथ्य को 2-3 दिन में दुहराने पर ही उसका लाभ मिलता है।

2. उत्तर प्रदेश के लिए परीक्षावाणी के बॉक्स और घटनाचक्र पूर्वावलोकन को हल करूंगा।

3. घटनाचक्र पूर्वावलोकन से सिर्फ उन्हीं विषयों को हल करूँगा जिनपर मेरी पकड़ अपेक्षाकृत कमजोर है। उदाहरण के लिए भूगोल इतिहास और राज्ययवस्था पर मेरी पकड़ मजबूत है तो इन्हें पढ़ने में समय खर्च करने से विशेष लाभ नहीं मिलेगा। इससे मुझे थोडा अतिरिक्त समय मिलगा जिसका उपयोग मैं घटनाचक्र के भारतीय अर्थव्यवस्था और विज्ञान के वोल्यूम को बेहतर ढंग से हल करने में करूँगा। साथ ही नीचे के बॉक्स पर भी पर्याप्त ध्यान दूंगा। आप को भी ऐसा ही करना चाहिए।

4. प्रतियोगिता दर्पण के अर्थव्यवस्था अतिरिक्तांक में शुरू में लिखे आंकड़ों को फिर से पढूंगा।

5. मैंने पिछले वर्षों में पूछे गए प्रश्नों के आधार पर गूगल बाबा की सहायता से कुछ नोट्स बनाये है जिन्हें एक बार देख लूंगा।

6. अगर मैं इसे 14 दिनों की नोटिस पर होने वाली परीक्षा मान लूँ तो मुझे नहीं लगता कि आयोग के महाभियोग से बचने के लिए इससे संक्षिप्त और कारगर तैयारी हो सकती है। क्या कहते हैं आप?

NOTE-अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई हो तो नीचे फेसबुक शेयर का बटन दबाकर इस कीमती पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा परीक्षार्थियों तक जरुर पहुंचाएं.



GK से जुड़े अपडेट पाने के लिए Page Like करें

Search

Total Pageviews