Monday, 20 July 2020

राफेल लड़ाकू विमान से जुड़े वो सवाल जो प्रतियोगी परीक्षाओं में जरूर आ सकते हैं

भारतीय वायुसेना की नई ताकत राफेल लड़ाकू विमान जल्द ही भारतीय बेड़े में शामिल होने वाला है। देश की सुरक्षा के लिए ये एक बड़ा कदम है। ऐसे में प्रतियोगी परीक्षाओं में भी इस टॉपिक से जुड़े सवाल आना तय हैं। आपकी सहुलियत के लिए हम यहां पर राफेल लड़ाकू विमान से जुड़े G.K और Current Affairs से जुड़े टॉपिक पर सारगर्भित नोट्स दे रहे हैं। हमने इन्हें 10 बिन्दुओं में आपको समझाने की कोशिश की है। इन तथ्यों को कंठस्थ कर लीजिए क्योंकि आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं में इस टॉपिक से जुड़े सवाल आना तय हैं।
भारत के लिए क्यों जरूरी है राफेल विमान?


1-
राफेल हवा से हवा में हमला कर सकता है। ये हवा से जमीन पर हमला के साथ परमाणु हमला करने में सक्षम है। साथ-साथ राफेल बेहद कम ऊंचाई पर उड़ान के साथ हवा से हवा में मिसाइल दाग सकता है। इतना ही नहीं इस विमान में ऑक्सीजन जनरेशन सिस्टम लगा है और लिक्विड ऑक्सीजन भरने की जरूरत नहीं पड़ती है।

2-
राफेल लगी मेटेओर मिसाइल 100 किलोमीटर दूर उड़ रहे फाइटर जेट को भी पलभर में मार गिराने में सक्षम है। इस तरह का मिसाइल चीन-पाकिस्तान समेत पूरे एशिया में किसी के पास भी नहीं है।

3-
राफेल विमान में हेल्मेट माउंटेड साइट्स और लक्ष्य को भेदने की प्रणाली है ताकि पायलट बहुत कम समय में हथियारों को शूट कर सकें।

4-
राफेल लड़ाकू विमान इलेक्ट्रानिक स्कैनिंग रडार से थ्रीडी मैपिंग कर रियल टाइम में दुश्मन की पोजीशन खोज लेता है। इसके अलावा राफेल हर मौसम में लंबी दूरी के खतरे को भी समय रहते भांप सकता है। युद्ध के दौरान नजदीकी लड़ाई में राफेल एक साथ कई टारगेट पर नजर रख सकता है। साथ ही ये जमीनी सैन्य ठिकाने के अलावा विमानवाहक पोत से भी उड़ान भरने में सक्षम है।

5-
भारत को फ्रांस जो राफेल सप्लाई कर रहा है वो काफी उन्नत है और भारत की स्थितियों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। विमान में बहुत ऊंचाईवाले एयरबेस से भी उड़ान भरने की क्षमता है। लेह जैसी ऊंचाईवाली जगहों और ठंडे मौसम में भी विमान तेजी से काम कर सकता है।

6-
मिसाइल अटैक का सामना करने के लिए विमान में खास तकनीक का प्रयोग किया गया है।

7-
55000 फुट की ऊंचाई से बम गिराने में सक्षम राफेल लड़ाकू विमान।

8-
राफेल की सबसे बड़ी खूबी यह है कि ये विमान 1312 फीट के बेहद छोटे रनवे से उड़ान भरने में सक्षम है।

9-
ऑप्ट्रॉनिक सिक्योर फ्रंटल इंफ्रारेड सर्च और ट्रैक सिस्टम से लैस इस विमान में एमबीडीए एमआइसीए, एमबीडीए मेटेओर और एमबीडीए अपाचे जैसी कई तरह की खतरनाक मिसाइलें और गन लगी होती हैं, जो पल भर में दुश्मनों को नेस्तानाबूत कर सकती हैं।

10-
राफेल में लगी 1.30 एमएम की एक गन एक बार में 125 राउंड गोलियां चलाने में सक्षम है। 

No comments:
Write comments

GK से जुड़े अपडेट पाने के लिए Page Like करें

Search

Total Pageviews