Tuesday, 12 January 2016

वाह क्या TRICK है? भूगोल के ये सवाल तो अब मिनटों में हल होगे ! जरुर देखें.

दोस्तों भारत और उसके पड़ोंसी देशों को  लेकर हर एक्जाम में सवाल जरुर आते  हैं. पुराने पेपर्स को देखेंगे तो आप पाएंगे कि ज्यादातर सवाल इस तरह से होते हैं कि भारत की सीमा किन-किन पड़ोसी देशों से लगती है. भारत की सबसे लंबी सीमा किस देश से लगती  है? भारत की के कुल कितने राज्यों की सीमा पड़ोसी देशों से लगती है? वगैरह-वगैरह. परीक्षा में अक्सर ये सवाल आते हुए भी गलत हो जाता है क्योंकि सीमाओं की लंबाई और उसका क्रम याद रखना बेहद कठिन काम हैं. लेकिन अब आपकी ये परेशानी हमेशा के लिए छूमंतर हो जाएगी क्योंकि बस एक फॉर्मूला याद रखकर आप इस तरह से जुड़े दर्जनों को सवालों को मिनटों में हल कर सकते हैं. आपकी सहुलियत के लिए हमने यहां पर चार्ट के जरिए एक फॉर्मूला पेश किया है. इसे दो-तीन बार अच्छे से याद कर लीजिए. अगर आपने इस फॉर्मूले को समझ लिया  तो परीक्षा में आपके सवाल कभी गलत नहीं होगे.
यहां पर हम आपके सामने जो फॉर्मूला पेश कर रहे हैं उसमें हम आपको लंबाई के आधार पर भारत के पड़ोसी देशों से लगने वाली सीमाओं का अनुक्रम बता रहे हैं. हमने लंबाई के आधार पर एक फॉर्मूला बनाया है जिसे आप ऐसे याद कर सकते हैं कि मेरा बचपन से MBA करने का सपना था. इस तरह से अगर एक्जाम में सवाल आता है कि भारत से सबसे लंबी सीमा किस देश की लगती है तो आप फौरन फॉर्मूला के आधार पर बता देंगे कि बांग्लादेश. इसी तरह से अगर सवाल आया  कि भारत की सबसे कम सीमा किससे लगती है तो आप बता देंगे अफगानिस्तान. इस ट्रिक से आप कठिन से कठिन सवालों को भी हल कर लेंगे तो गौर से एक बार फिर इस फॉर्मूले को पढ़ लीजिए और अपने दिलो दिमाग में बैठा लीजिए.
भारत के 7 पड़ोसी देशों के साथ  सीमाओं की लंबाई

      देश
लंबाई (KM)
1-
बांग्लादेश
B
4096.7
2-
चीन
C
3488
3-
पाकिस्तान
P
3323
4-
नेपाल
N
1751
5-
म्यांमार
M
1643
6-
भूटान
B
699
7-
अफगानिस्तान
A
106

     कुल
15106.7
लंबाई के आधार पर पड़ोसी देशों का क्रम
                  TRICK
मेरा बचपन (BCPN) से MBA करने का सपना था.


 
NOTE:-इसी तरह के और ट्रिक के लिए CLICK HERE

3 comments:
Write comments
  1. visit here for more tricks
    gktricksbynk.blogspot.com

    ReplyDelete
  2. I really like to see such an amazing piece of content. Thanks admin for sharing all valuable information. seed license bihar

    ReplyDelete

GK से जुड़े अपडेट पाने के लिए Page Like करें

Search

Total Pageviews