Friday, 23 February 2018

रेलवे में 90 हजार पदों के लिए उम्र सीमा बढ़ी, जानें किसे मिलेगा फायदा?

Railway ने Group-C और Group-D के 90 हजार पदों के लिए उम्मीदवारों को बड़ी राहत दी है। आवेदन के बीच में ही बदलाव करते हुए अधिकतम आयु सीमा में 2 साल की वृद्धि की गई है। खास बात ये है कि उम्मीदवार 15 भाषाओं में परीक्षा दे सकते हैं। अभी तक सिर्फ हिन्दी और अंग्रेजी दो भाषाओं में परीक्षा होती थी।

सरकार के इस कदम से ज्यादा से ज्यादा उम्मीदवारों को रेलवे में नौकरी मिलने का मौका मिलेगा। आपको बता दें कि रेलवे ने अभी कुछ दिन पहले ही ग्रुप-सी और ग्रुप-डी के कुल 89 हजार 409 पदों के लिए विज्ञापन दिया था। चूंकि ये परीक्षा चार साल बाद हो रही है इस लिए बहुत से छात्र इस बीच ओवरएज हो गए। सरकार ने ऐसे छात्रों को मौका देने के लिए उम्र की सीमा में 2 साल की वृद्धि की है। आवेदन की अंतिम तारीख बढ़ाकर 31 मार्च तक कर दी गई है।

उम्र में वृद्धि के बाद अब लोको पायलट के लिए जरनल कैटेगरी के उम्मीदवार 30 साल तक और लेवल-1 याी ग्रुप-डी के लिए आयु की अधिकतम सीमा अलग-अलग पदों के लिए 2 साल तक बढ़ा दी गई है।

आपको बता दें कि इससे पहले रेलवे ने ऐलान किया था कि अनारक्षित वर्ग के जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होंगे उन लोगों से आवेदन के रूप में ली जाने वाली 500 रूपए की फीस में से 400 रूपया परीक्षा के बाद वापस कर दिया जाएगा।

अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर Click करें.
For More Details Click Here

CEN 01/2018 – Asst. Loco Pilot (ALP) & Technician
(age in years)
CommunityNotifiedRevised
UR2830
OBC3133
SC3335
ST3335
CEN 02/2018 – Level-1 (erstwhile Group D)
(Age in years)
CommunityNotifiedRevised
UR3133
OBC3436
SC3638
ST3638

3 comments:
Write comments
  1. Hello Sir Me Apka artical hamesa se padhta hu aur mujhe kafi madad bhi mili he aap bahut achha kaam kar rahe he thank you https://www.careerswale.com/

    ReplyDelete
  2. Thanks for the guidance. i am so grateful to you. very nuce explanation and thanks for updated news tnesevai

    ReplyDelete
  3. I really like to see such an amazing piece of content. Thanks admin for sharing all valuable information. bihar beej state scheme

    ReplyDelete

GK से जुड़े अपडेट पाने के लिए Page Like करें

Search

Total Pageviews